Apple ने iPhone फोटोग्राफी को बेहतर बनाने के लिए कम्प्यूटेशनल फोटोग्राफी स्टार्टअप का अधिग्रहण किया

अब तक यह बहुत स्पष्ट है कि प्रत्येक उपभोक्ता खरीदने के फैसले के दौरान स्मार्टफ़ोन पर कैमरे एक उचित प्रश्न बन गए हैं। एक अच्छा स्मार्टफोन कैमरा अब एक अतिरिक्त लाभ नहीं है, यह अधिकांश के लिए एक परम आवश्यकता है। जबकि Apple ने पहले से ही iPhone 11 श्रृंखला के साथ अपने खेल को उतारा है, ऐसा लगता है जैसे Apple अब अधिग्रहण के साथ सक्रिय रूप से आगे रहना चाहता है। Apple ने ब्रिटेन के एक स्टार्टअप स्पेक्ट्रल एज का अधिग्रहण किया है, जिसने मशीन लर्निंग के माध्यम से बेहतर छवियां विकसित करने पर काम किया है।
विज्ञापन

स्पेक्ट्रल एज का गठन उस शोध से किया गया था जो एंग्लिया विश्वविद्यालय में किया गया था। स्टार्टअप ने कम्प्यूटेशनल फोटोग्राफी तकनीक विकसित की थी जो एक मानक सेंसर और एक अवरक्त सेंसर से डेटा के संयोजन द्वारा बेहतर छवियां वितरित करती थी।

नीचे एक छवि है जिसे स्पेक्ट्रल इमेज ने 2016 में TechCrunch के साथ साझा किया था। दाईं ओर की छवि एक छवि दिखाती है जो रंगों में समृद्ध है और इसमें बेहतर गतिशील रेंज है।

तो क्या इसका मतलब यह है कि iPhone 12 एक इन्फ्रारेड सेंसर के साथ आ सकता है? खैर, अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। हालांकि यह मामला हो सकता है, इस बात की भी संभावना है कि यह तकनीक कुछ समय लग सकती है क्योंकि यह वास्तव में एक अंतिम उपभोक्ता Apple उत्पाद तक पहुँचती है।

हालांकि यह उनके फोन के लिए इस तकनीक को शामिल करने के लिए ऐप्पल के लिए समझ में आता है, ऐप्पल एक कैमरा-संबंधित परियोजना पर स्पेक्ट्रल एज टीम को भी डाल सकता है जो प्रतिभा को उनके कम्प्यूटेशनल फोटोग्राफी एल्गोरिदम को विकसित करने में दिखाया गया है।

चूंकि Apple आमतौर पर यह साझा नहीं करता है कि जब वह इन स्टार्टअप्स का अधिग्रहण करता है तो यह कहना लगभग असंभव है कि Apple की अधिग्रहण के साथ क्या योजना है। वास्तव में, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि Apple ने 2019 के पहले 6 महीनों में लगभग 20-25 कंपनियों का अधिग्रहण किया था।

एक बात या दूसरे, यह स्पष्ट है कि स्मार्टफोन फोटोग्राफी में नवाचार और विकास कभी भी जल्द ही बंद नहीं होता है। पेशेवर कैमरों की तुलना में हार्डवेयर के मामले में कौन से स्मार्टफोन मेल नहीं खा सकते हैं, यह सॉफ्टवेयर के साथ करने की योजना बना रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *